ads header

Hello, I am Thanil

Hello, I am Thanil

नवीनतम सूचना

बूढ़ा-बूढ़ी, कौवा और साँप की कहानी संकलन : डॉ॰ संजीव मण्डल


पुराने समय की बात है । एक गाँव में एक वृद्ध दम्पत्ति रहता था । उनकी कोई संतान नहीं थी। बूढ़ा-बूढ़ी दोनों बहुत सहृदय थे। वे कभी किसी से ईर्ष्या नहीं करते थे । बूढ़ा पशु-पक्षियों को मुट्ठी भर खिलाने के बाद ही स्वयं कुछ खाता था। एक कौवा हमेशा बूढ़े का दिया खाना खाने के लिए आता था और बूढ़े के घर के पिछवाड़े में ही रहता था। एक दिन की बात है बूढ़ा-बूढ़ी दोनों खेत पर काम करने गये।वहाँ काम करते-करते कब दिन ढल गया उन्हें पता ही नहीं चला । जल्दी-जल्दी खेत का काम निबटाकर वे घर जाने लगे । बूढ़ी आगे-आगे और बूढ़ा पीछे-पीछे जाने लगा । ऐसे ही चल रहे थे कि अचानक बूढ़े को साँफ ने डस लिया और वह वहीं जमीन पर लुढ़क गया । आगे-आगे जा रही बूढ़ी को इस बात की भनक न लगी । बूढ़ी जब घर पहुँची, तब बूढ़े को न देखकर फाटक के पास जाकर चीख-चीखकर बूढ़े को पुकारने लगी । पर बूढ़े की कोई आवाज न पाकर बूढ़ी रो-रोकर घर के अंदर चली गयी । अंधेरी रात में बूढ़ी अकेली बूढ़े को ढूँढ़ने कैसे जाए? कौवा पेड़ पर से सबकुछ देख रहा था । 

रात बीत जाने पर बूढ़ी बूढ़े को खोजने निकली । कौवा बूढ़ी के पीछे-पीछे उड़ता हुआ आ रहा था । एक बड़े बरगत के पेड़ के नीचे बूढ़े को पड़ा हुआ देखकर बूढ़ी उसके पास बैठकर बिलख-बिलख कर रोने लगी । बूढ़ी को रोता हुआ देखकर कौवा जमीन पर उतर आया और बूढ़े का शरीर ताकने लगा । कौवे को देखकर बूढ़ी डर गयी और उसे भगाने लगी । इस पर कौवा बोला बूढ़ी अम्मा डरो मत, मैं नुकसान पहुँचाने नहीं आया हूँ। आप लोगों ने मेरा बहुत उपकार किया है । इसलिए मैं आपकी विपत्ति में सहायता करूँगा । पू: (नाना) को असल में साँप ने डसा है । इस पेड़ पर रहने वाला साँप मेरा मित्र है । मैं उसे जानता हूँ । जरूर अंधेरे में गलती से पू: के पैर उस पर पड़ गया होगा । इसलिए मेरे मित्र ने आत्मरक्षा हेतु उन्हें डस लिया । मैं अभी उसे बुलाता हूँ । वह आकर यदि विष निकाल ले, तो पू: अभी उठ बैठेंगे। यह कहकर कौवा उड़कर पेड़ पर जा पहुँचा । 

कुछ समय बाद सचमुच एक साँप पेड़ पर से उतर आया और बूढ़े को जहाँ डसा था, वहाँ से विष निकाल लिया । तुरंत बूढ़ा नींद से जागे आदमी की तरह उठ बैठा । एक साँप और कौवे के साथ बूढ़ी को देखकर बूढ़ा हैरान हुआ । बूढ़ी ने बूढ़े को सारी बात बतायी । सारी बातें जानकर बूढ़े की आँखों से आँसू बहने लगे । बूढ़े ने हाथ जोड़कर साँप और कौवे को धन्यवाद कहा और बोला हम तुम लोगों को बेकार में अपना शत्रु मान लेते हैं । आज तुम लोगों के कारण ही मुझे फिर से जीवन मिला ।तब कौवे ने कहा नाना जी, आपने हमारा कोई अनिष्ट नहीं किया है, बल्कि हमेशा पशु-पक्षियों को मुट्टी भर खाने को देकर ही खुद खाते हैं । ऐसे में आपकी विपत्ति के समय हम से जो बन पड़ा वही हमने किया ।

बूढ़े ने बूढ़ी से कहा, ‘देखा, तुमने इस दुनिया में किसी का अनिष्ट न करके उपकारकरने पर जीवन कितना सुंदर होता है !इसके बाद बूढ़ा-बूढ़ी अपने घर चले गये ।

 

सम्पर्क सूत्र-

हिंदी विभाग, गौहाटी विश्वविद्यालय

असम

मो- 9365246416 

कोई टिप्पणी नहीं